अनुच्छेद लेखन (Paragraph Writing in Hindi) – एक अच्छा अनुच्छेद कैसे लिखें।

अनुच्छेद लेखन (Paragraph Writing in Hindi)

अनुच्छेद लेखन (Paragraph Writing in Hindi)

Anuched Lekhan – Paragraph Writing in Hindi

अनुच्छेद लेखन का अर्थ है किसी विषय (topic) पर एक छोटा लेख लिखना। लेकिन वह लेख ऐसा होना चाहिए जिसको पढ़ कर उस विषय कि समझ आ जानी चाहिए। उदहारण के लिए अगर आपको भ्रष्टाचार पर अनुच्छेद लेखन दिया जाता है तो आपको भ्रष्टाचार पर एक ऐसा लेख लिखना है जो कम शब्दों में हो तथा इस प्रकार से लिखा गया हो कि सिर्फ 100 शब्दों को पढ़कर ही भ्रष्टाचार की जानकारी मिल जाए। इस प्रकार से हम कह सकते हैं कि कम शब्दों में अपने विचारों को सही रूप से व्यक्त करना ही अनुच्छेद लेखन कहलाता है।

आज हम आपको बताएंगे कि आप एक अच्छा अनुच्छेद कैसे लिख सकते हैंअनुच्छेद लेखन कार्य करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। उसी के पश्चात आप एक अच्छा अनुच्छेद लिख सकते हैं। विद्वानों का मानना है कि यदि आप किसी काम को करने से पहले उस काम में होने वाली गलतियों का पता लगा लेते हैं तो आप उस कार्य को 100% और बेहतर तरीके से कर सकते हो, तो हम बात करेंगे कि आप एक अनुच्छेद लिखते समय किन किन गलतियों को ना करके एक अच्छा अनुच्छेद लिख सकते हैं।

एक अच्छा अनुच्छेद कैसे लिखें। 

100 शब्द से अधिक न लिखें

प्राया विद्यार्थी जब अनुच्छेद लेखन का कार्य करते हैं तो वह उसे बहुत बड़ा लिखते है। लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए आप किसी भी विषय पर अनुच्छेद लेखन कार्य कर रहे हो आपको इस बात का ध्यान रखना है कि अनुच्छेद 100 शब्दों से अधिक नहीं होना चाहिए और 100 शब्दों से कम भी नहीं होना चाहिए। अगर विषय थोड़ा बड़ा है तो आप 120 शब्द लिख सकते हो लेकिन उससे अधिक ना लिखें क्योंकि अनुच्छेद का अर्थ ही किसी विषय की जानकारी थोड़े शब्दों में देने से है।

कम शब्दों में लिखा गया अनुच्छेद एक अच्छा अनुच्छेद माना जाता है तो इस बात का आप ध्यान रखें कि अनुच्छेद लेखन कार्य करते समय कम से कम शब्द तथा ज्यादा से ज्यादा जानकारी दें।

एक बात बार-बार न लिखें

विद्यार्थी जब अनुच्छेद लिखते हैं तो उसमें शब्दों को बढ़ाने के लिए बार-बार एक ही बत को लिखते हैं लेकिन जैसा कि हमने ऊपर बताया कि अनुच्छेद 100 शब्दों से अधिक नहीं होना चाहिए तो वह अब आपको एक ही बात बार-बार लिखने की जरूरत नहीं है। आप सिर्फ उन्हीं वाक्य और तथ्यों का प्रयोग करें जो उस विषय से संबंधित है तथा जो आपके अनुच्छेद की स्थिति को सुधारते हैं।

संकेत बिंदु के आधार पर ही लिखें

जब भी आपको कोई अनुच्छेद लिखने को दिया जाता है तो उसमें एक संकेत बिंदु भी होता है जैसे “भ्रष्टाचार भारत में किस तरह से फैल रहा है इसके ऊपर एक अनुच्छेद लिखिए?”

इस प्रश्न में भ्रष्टाचार संकेत बिंदु नहीं है वरन ‘भारत में भ्रष्टाचार‘ संकेत बिंदु है तो इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप कोई अनुच्छेद लिखें तो उसमें पहले संकेत बिंदु का पता लगा ले उसके पश्चात उसके ऊपर 100 शब्दों में अनुच्छेद लिखिए।

तथ्यों पर आधारित अनुच्छेद लिखें

यदि आप अपने अनुच्छेद में एक ही बात को बार-बार नहीं दोहराते और संकेत बिंदु के आधार पर ही अनुच्छेद लिखते हैं और शब्द सीमा का भी ध्यान रखते हैं तो अब आपको, इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आपके अनुच्छेद में सिर्फ तथ्य होने चाहिए। आप किसी अनुच्छेद में मनगढ़ंत बातें नहीं लिख सकते। अगर आपको भ्रष्टाचार के ऊपर अनुच्छेद लिखने को आया है तो आपको भ्रष्टाचार के ऊपर ही लिखना है और भ्रष्टाचार से संबंधित तथ्य लिखने हैं आप अपने विषय से अलग कुछ भी ना लिखे नहीं तो आपको नंबर नहीं मिलेंगे।

भाषा तथा स्पष्टता – एक अनुच्छेद की भाषा सरल होती है तथा उसकी भाषा तथा लेखन में स्पष्टता होती है और यही तत्व मिलकर एक अनुच्छेद को बढ़िया बनाते है।

निबंध लेखन और अनुच्छेद लेखन अलग-अलग है

कई विद्यार्थी निबंध लेखन और अनुच्छेद लेखन को एक समान मानते हैं और यदि उन्हें निबंध लिखना आता है तो वह अनुच्छेद लेखन वाले प्रश्नों का उत्तर भी निबंध लेखन की तरह ही दे देते हैं। जबकि यह गलत बात है क्योंकि निबंध लेखन और अनुच्छेद लेखन दोनों अलग-अलग कार्य हैं आप निबंध लेखन में अनुच्छेद लेखन की तरह नहीं लिख सकते वैसे ही आप अनुच्छेद लेखन में निबंध लिखने की तरह नहीं लिख सकते। निबंध लेखन और अनुच्छेद लेखन में निम्नलिखित अंतर है –

भूमिका और उपसहांर – जब एक निबंध लिखा जाता है तो उसमें उसकी भूमिका और उपसंहार अर्थात निष्कर्ष भी लिखे जाते हैं जबकि अनुच्छेद लेखन में ऐसा नहीं होता अनुच्छेद लेखन में सीधे विषय के बारे में लिखा जाता है शुरुआत में उसकी भूमिका और अंत में उपसंहार नहीं लिखा जाता।

विषय या पक्ष के बारे में लिखना – जब एक निबंध लिखा जाता है तो उसमें विभिन्न विषयों अथवा पक्षों के बारे में लिखा जाता है जबकि अनुच्छेद लेखन में एक ही पक्ष के बारे में सारी जानकारी लिखी जाती है।

शब्द सीमा – एक अच्छा अनुच्छेद वही माना जाता है जिसमें कम शब्दों में विषय की जानकारी दी गई हो या हम कह सकते हैं कि अनुच्छेद के लिए शब्द सीमा 100 शब्द होती है। जबकि एक निबंध के लिए शब्द सीमा नहीं होती या तो उसकी शब्द सीमा 500 शब्दों तक होती है इस तरह हम मान सकते हैं कि अनुच्छेद का आकार छोटा तथा निबंध का आकार बड़ा होता है।

इसके अतिरिक्त भी अनुच्छेद और निबंध में कई प्रकार के भेद पाए जाते हैं जैसे एक अनुच्छेद तथ्यों पर आधारित होता है जबकि एक निबंध में कम तथ्य पाए जाते हैं, क्योंकि उसमें एक ही पक्ष के बारे में जानकारी ना देकर अलग-अलग पक्षों के बारे में जानकारी दी जाती है, जबकि अनुच्छेद में एक ही पक्ष के बारे में सही और सटीक जानकारी दी जाती है और आप एक निबंध में अपने शब्दों का अधिक प्रयोग कर सकते हो क्योंकि उसकी शब्द सीमा अधिक होती है जबकि एक अनुच्छेद की शब्द सीमा कम होने के कारण आपको उसमें सिर्फ तथ्यों के आधार पर ही बात करनी होती है।

आप एक अनुच्छेद लिखते समय उसमें अन्य जानकारी नहीं दे सकते जबकि आप एक निबंध लेखन करते समय उसमें अतिरिक्त जानकारी दे सकते हो जिससे आपका निबंध पढ़ने में अच्छा लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.